ये है भारत की 10 सबसे खूबसूरत महिला पॉलिटिशियन

269

कुछ दशक पहले भारतीय राजनीति को मुख्य रूप से पुरुषों और सख्त महिलाओं के लिए माना जाता था, लेकिन अब भारत की इन खूबसूरत महिला राजनेताओं को देखकर ऐसा कहना उचित नहीं है। ये मजबूत महिला राजनेता हैं, जिन्हें “ब्यूटी विद ब्रेन” के रूप में माना जा सकता है।

गुल पनग

गुल पनग (गुलकिरत कौर पनग) एक पूर्व मिस इंडिया (1999), मॉडल और बॉलीवुड अभिनेत्री हैं। इंडिया अगेंस्ट करप्शन आंदोलन में भाग लेने के बाद पनग राजनेता बन गई और बाद में नवगठित पार्टी AAP में शामिल हो गए। वह 2014 के चुनावों में चंडीगढ़ लोकसभा सीट की उम्मीदवार थीं।

राम्या (दिव्या)

तमिल अभिनेत्री दिव्या, जो अपने मंच नाम राम्या से अधिक प्रसिद्ध हैं, इस सूची में दूसरा नाम है। एक अभिनेत्री के रूप में औसत कैरियर के बाद राम्या ने राजनीति में शामिल होने का फैसला किया। 30 साल की उम्र में वह संसद के सबसे कम उम्र के सदस्यों में से एक बन गई।

नवनीत कौर

नवनीत एक राजनेता हैं और उनके पति अमरावती से विधायक भी हैं। उन्होंने कांग्रेस के लिए 2014 का लोकसभा चुनाव लड़ा। उन्होंने कई दक्षिण भारतीय फ़िल्मों में काम किया था और वहाँ बहुत ख्याति अर्जित की थी।

नगमा

अभिनेत्री से राजनेता बनने की सूची में एक और नाम नगमा का है। वह एआईसीसी के लिए काम कर रही है। वह एआईसीसी में काफी प्रयास कर रही है और उत्तर प्रदेश और भारत के अन्य हिस्सों में अभियान चला रही है।

काजल निषाद

काजल निषाद एक हिंदी टी.वी और फिल्म अभिनेत्री हैं। वह भोजपुरी सिनेमा में भी काफी प्रसिद्ध हैं। वह भारतीय युवा कांग्रेस की सदस्य हैं। वह 2002 के चुनावों में गोरखपुर (ग्रामीण) निर्वाचन क्षेत्र की उम्मीदवार थीं।

शाज़िया इल्मी

शाज़िया इल्मी पहले एक टेलीविजन पत्रकार और एबीपी न्यूज (पूर्व स्टार न्यूज) में एंकर थीं। वह 2011 और 2012 में अन्ना हजारे के नेतृत्व में इंडिया अगेंस्ट करप्शन आंदोलन की प्रवक्ता बनी। उन्होंने भ्रष्टाचार विरोधी बिल के लिए मीडिया अभियान का भी नेतृत्व किया। वह AAP की राष्ट्रीय कार्यकारिणी बनी और बाद में भाजपा में शामिल हो गईं।

अंगुरलता डेका

अंगूरलता डेका एक असमिया फिल्म अभिनेत्री हैं। डेका को भारत के सबसे सुंदर और सबसे युवा राजनेताओं में से एक माना जाता है। वह उत्तर पूर्व भारत के एक बहुत सक्रिय भाजपा नेता हैं।

शाइना एन.सी

शाइना एन.सी राजनीति में आने से पहले एक प्रसिद्ध डिजाइनर और सामाजिक कार्यकर्ता थीं। वह भाजपा की एक राष्ट्रीय प्रवक्ता और राष्ट्रीय कार्यकारी परिषद की सदस्य हैं। वर्तमान में, वह भाजपा महाराष्ट्र में कोषाध्यक्ष हैं। वह महिला आरक्षण बिल और महिला अधिकारों के लिए भी बहुत सक्रिय हैं।

अलका लांबा

अलका लांबा दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्र संघ की पूर्व अध्यक्ष और भारतीय राष्ट्रीय छात्र संघ की राष्ट्रीय अध्यक्ष, दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी की महासचिव और AICC की सचिव हैं। वह कांग्रेस छोड़ कर AAP में शामिल हो गईं और चांदनीचौक सीट से जीत हांसिल की।

डिंपल यादव

डिंपल यादव समाजवादी पार्टी की एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं, जो कन्नौज से दूसरी बार भारतीय संसद की सदस्य हैं। उनके पति समाजवादी पार्टी के सुप्रीमो और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव हैं।